WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

₹40 हजार की मशीन ले आओ और ₹45 हजार महीना कमाओ – Business idea 

Business idea : जय सियाराम, सभी जानते हैं कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में काम करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। जीवन जीने के लिए कुछ काम करना होगा। कोई अपना छोटा मोटा काम कर रहा है या किसी दूसरे की नौकरी कर रहा है कई लोग अपनी जिंदगी इस तरह बिता रहे हैं।

लेकिन हमेशा सभी को बताते हैं कि नौकरी से लाख गुना अच्छा होता है खुद का बिजनेस करना बेहतर होता है, चाहे कितना बड़ा या छोटा हो। थोड़ा पैसा आया, लेकिन खुद का काम खुद का है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

Table of Contents

बिजनेस की रूपरेखा करें तैयार

अगर आप किसी भी स्तर पर एक व्यवसाय शुरू कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको पूरी तरह से तैयार करना होगा क्योंकि एक व्यवसाय को सफल बनाने के लिए एक अच्छी रूपरेखा की आवश्यकता होती है। आधी अधूरी जानकारी बिजनेस में घातक हो सकती है।

कई लोगों को देखा गया है कि वे बिजनेस शुरू करते हैं, बिना कुछ जानकारी होने पर भारी नुकसान उठाते हैं और फिर मानसिक तनाव भी झेलते हैं। बिजनेस को इन समस्याओं से बचाने के लिए एक योजना बनाकर लागू करें।

यह बिजनेस करे शुरू

जैसा कि सभी जानते हैं, झाड़ू का इस्तेमाल भारत में बहुत पुराना है, इसलिए आज हम झाड़ू का बिजनेस सुझाव दे रहे हैं। और हर घर में कचरा साफ करने के लिए झाड़ू की आवश्यकता होती है, इसलिए आज हम आपके लिए झाड़ू की दुकान लाए हैं।

यह बिजनेस चलना लगभग तय है क्योंकि इसकी खपत इतनी है कि इसकी आवश्यकताओं को पूरा करना मुश्किल है, और सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस से मोटी कमाई भी संभव है। यह बिजनेस पढ़ा लिखा या अनपढ़ व्यक्ति दोनों कर सकते हैं; इसके लिए विशेष ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।

झाड़ू बनाने के लिए कोई विशेष प्रक्रिया नहीं है; बस हमें किस प्रकार का झाड़ू बनाना है, उसे बनाने से पहले विचार करना होगा। मुख्य रूप से, आप घास, प्लास्टिक या सीख झाड़ू बना सकते हैं।

झाड़ू का बिजनेस बहुत बड़ा हो सकता है और करोड़ों रुपए की कमाई कर सकता है, इसे छोटा नहीं समझना चाहिए।

ताकि आप इस बिजनेस आइडिया को सफलतापूर्वक शुरू कर सकें, हम आपको इसे ध्यानपूर्वक पढ़ने की सलाह देंगे।

झाड़ू बिजनेस कैसे शुरू करें

झाड़ू का बिजनेस शुरू करने से पहले हमें यह तय करना होगा कि हम किस प्रकार की झाड़ू बना सकते हैं और कितनी लागत हो सकती है। और हम झाड़ू की सामग्री कहां से ला सकते हैं? कितने लोगों की आवश्यकता होगी झाड़ू बनाने के लिए किस प्रकार की मशीन चाहिए और कहां से लाना चाहिए इस प्रकार की बहुत सी जानकारी आवश्यक है।

स्थान का करें चुनाव

झाड़ू का बिजनेस करने के लिए एक विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं होती; आप इसे घर के एक कमरे में भी चलाते हैं। थोड़ा बड़ा कमरा मशीन रखने के लिए अच्छा रहेगा। झाड़ू को एक छोटे से कमरे में आराम से चलाया जा सकता है। इसके बावजूद, 400 से 500 स्क्वायर फीट की जगह में व्यवसाय आराम से चलाया जा सकता है।

झाड़ू उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चा माल

स्थान के बाद अब झाड़ू बनाने का कच्चा माल आता है यह आपका निर्णय है कि आप किस प्रकार का झाड़ू बनाते हैं, क्योंकि कई प्रकार के झाड़ू बनाए जाते हैं। बनाने के लिए कच्चे माल के रूप में इस्तेमाल होने वाली सामग्री निम्नलिखित है।

ब्रूम हैंडल कैप के लिए आवश्यक सामग्री: प्लास्टिक टेप स्टॉपिंग बायर झाडू बांधने के लिए स्टॉपिंग वायर प्रयोग किया जाता है

कौन-सी झाडू की मांग है?

हम आपको बता दें कि हमारे भारत में अधिकतर सीख वाले झाड़ू की डिमांड बहुत अधिक मात्रा में रहती है जैसे की हार्ड ब्रूम एवं सॉफ्ट ब्रूम ऐसे झाड़ू अधिकतर हाथ से ही बनाए जाते हैं ऐसे झाड़ू को की बंपर डिमांड हर समय बनी रहती है।

आवश्यक झाड़ू बनाने की मशीनरी

वैसे भी, इस व्यवसाय को छोटे स्तर से शुरू करने के लिए मशीन की आवश्यकता नहीं होगी। इस व्यवसाय को कर्मचारी लगाकर भी शुरू किया जा सकता है, लेकिन बिना मशीनों के इसमें अधिक समय और धन खर्च होगा।

आप चाहें तो मार्केट से झाड़ू बनाने की ऑटोमेटिक और सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीद सकते हैं। यह मशीन ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत लगभग ४० से ४० हजार रुपये होगी।

आप भी खुद की दुकान खोल सकते हैं

हमारे द्वारा बनाए गए झाड़ू हो को बेचने का एक और शानदार तरीका है, अगर हम चाहें तो खुद की दुकान भी खोल सकते हैं जिसमें हमारे द्वारा बनाए गए हर तरह के झाड़ू हो को बेच सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो झाड़ू बेचना और भी आसान हो जाएगा और आप इस दुकान को धीरे-धीरे और भी बड़ा बना सकते हैं। ताकि आपका व्यवसाय और अधिक विकसित होगा इससे अधिक मुनाफा भी मिलेगा।

हम आपको मार्केट में अपनी दुकान खोलने की सलाह देंगे. ऐसा करने से झाड़ू जल्दी बीचेंगे और आपकी दुकान भी अच्छी तरह चलेगी, जिससे आपके बनाए हुए जाडू जल्दी बिच जाएंगे।

झाड़ू का प्रचार करें

झाड़ू बनने के बाद मार्केटिंग करना भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि जब झाड़ू बनकर तैयार हो जाता है, तो उसे बेचना भी बहुत महत्वपूर्ण है। बाद में लाभ आप अपने झाड़ू को बेचने के लिए अपने नजदीकी किराने की दुकान (जैसे जनरल स्टोर) से संपर्क कर सकते हैं।

और एक और सबसे अच्छा उपाय है कि आप इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं, जैसे Amazon,मीसो

झाड़ू व्यवसाय में आने वाली खर्च

हम आपको बता देंगे कि झाड़ू का बिजनेस करने के लिए ₹100000 से अधिक खर्च हो सकता है। यह व्यवसाय इतने पैसे में बहुत अच्छा चलेगा। यदि आप मशीनों का प्रयोग करते हैं तो आपकी लागत लगभग एक लाख रुपये होगी।

झाड़ू व्यवसाय से मिलने वाले लाभ

अब बात मुनाफे की है. एक महीने में 300 झाड़ू बेचने पर आपको लगभग ४४ हजार रुपये का मुनाफा मिलेगा। क्योंकि एक झाड़ू बनकर तैयार होने पर लगभग पच्चीस रुपये लगते हैं और वह लगभग ₹200 में बाजार में बिकता है हम एक झाड़ू पर 150 रुपये बचाते हैं, या 300 झाड़ू पर 45000 रुपये बचाते हैं।

साथ में झाड़ू की मरम्मत भी करें

प्लास्टिक के झाड़ू के हैंडल टूट जाते हैं, इसलिए इससे एक और काम बढ़ाया जा सकता है। पुराने झाड़ू की मरम्मत या रिपेयरिंग भी इसी से शुरू कर सकते हैं, इससे कुछ पैसे मिलेंगे और आपके पास ऊपर की कमाई होगी।

अनुमति और लाइसेंस की आवश्यकता होगी

हम आपको बता दें कि छोटे स्तर पर झाड़ू का बिजनेस करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की अनुमति या लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी; बड़े स्तर पर, आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

सारांश

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी? अगर आपको कोई सुझाव चाहिए, तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में लिखें ताकि हम आपको बेहतर बिजनेस सुझाव दे सकें. धन्यवाद।

Leave a Comment