WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

Rajasthan Budget 2024: राजस्थान के बजट में बड़े ऐलान! पीएम किसान, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का बढ़ा पैसा, बंपर सरकारी नौकरियों की घोषणा

राजस्थान बजट 2024: किसानों से लेकर विद्यार्थियों तक, सभी को तोहफा

राजस्थान की भजन लाल सरकार ने 8 फरवरी 2024 को अपने कार्यकाल का पहला बजट पेश किया है। प्रदेश की उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी वित्त विभाग संभल रही हैं, और उन्हीं के द्वारा यह बजट पेश किया गया है। यह उनकी नौकरी के 22 वर्षों बाद का पहला मौका है जब वित्त मंत्री को बजट पेश करने का मौका मिला है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

राजस्थान के बजट 2024-25 में क्या-क्या?

राजस्थान सरकार के बजट 2024-25 में किसानों, बुजुर्गों, बेरोजगार युवाओं, महिलाओं के हित में कई घोषणाएँ की गई हैं। भजन लाल सरकार ने सभी वर्गों को इस बजट में तोहफा देने का प्रयास किया है। राजस्थान विधानसभा में बजट की 200 प्रतियां पहुंचाई गई हैं और इसमें कई नई योजनाएं शुरू करने की घोषणा की गई है।

महत्वपूर्ण घोषणाएं: Rajasthan Budget 2024

  1. लाडली सुरक्षा योजना की शुरुआत: राजस्थान में लाडली सुरक्षा योजना की शुरुआत होगी, जिसमें प्रदेश के हर जिले में सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके साथ ही बालिकाओं को आत्मरक्षा स्कीम को प्रोत्साहित किया जाएगा।
  2. मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का नाम बदला: विधानसभा में दीया कुमारी ने चिरंजीवी योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना किया। अब इस योजना में कैंसर का डे केयर इलाज भी शामिल होगा।
  3. बुजुर्गों को विशेष तोहफा: वित्त मंत्री ने बुजुर्गों के हित में योजना की है, जिसमें 60 से 80 वर्ष के नागरिकों को राज्य की सीमा में रोडवेज बसों में किराए में 30 फीसदी छूट को 50 फीसदी किया जाएगा।
  4. 70,000 भर्तियों का ऐलान: वित्त मंत्री ने बताया कि आगामी दिनों में 70 हजार भर्तियां की जाएंगी।
  5. हर जिले में एंटी रोमिया स्क्वायड: प्रत्येक जिले में एंटी रोमिया स्क्वायड की घोषणा की गई है, जिसमें पुलिस नवीनीकरण के लिए 200 करोड़ रुपए की घोषणा की गई है।
  6. महिलाओं और बुजुर्गों के पेंशन में इजाफा: महिला-बुजुर्गों के पेंशन में 150 रुपए मासिक का इजाफा किया गया है, जबकि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए 1800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।
  7. मिशन ओलंपिक्स 2028 का ऐलान: राजस्थान विधानसभा में वित्त मंत्री ने मिशन ओलंपिक्स 2028 का ऐलान किया है, जिसके लिए राजधानी जयपुर में सेंटर ऑफ स्पोर्ट्स एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी। इसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है।

समाप्ति

यह बजट कई समृद्धि योजनाओं को साकार करने का एक प्रयास है जो समाज के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुंचाने का माध्यम बन सकता है। यह साबित करता है कि सरकार अपने नागरिकों के साथ उनके विकास में गहरा रूचि रखती है।

Leave a Comment