WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

राजस्थान के किसानों और बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, भजन लाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पढ़िए पूरी खबर

राजस्थान में हाल ही में चुनी गई सरकार ने एक नई पहल की है, जिसमें प्रमुखमंत्री भजन लाल शर्मा ने राज्य की सृष्टि के लिए ERCP (Eastern Rajasthan Canal Project) को बढ़ावा देने का एक महत्वपूर्ण फैसला किया है। इस परियोजना के अंतर्गत पेयजल की सुरक्षा में सुधार करने का उद्देश्य है और इससे किसानों को भी बड़ा लाभ होगा।

भूमि क्षेत्र और जिले

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
youtube Channel Subscribe

इस अद्वितीय परियोजना के तहत, पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों – झालावाड़, कोटा, बूंदी, बारां, सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, अलवर, जयपुर, अजमेर, और टोंक को – में पेयजल की सुविधा बढ़ाई जाएगी। इससे राजस्थान के और भी क्षेत्रों में सिंचाई के लिए पूर्वी भाग में 2 लाख 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

ERCP का अभिप्रेत योजना

इस परियोजना के तहत, ERCP की शुरुआत से पहले से ही साइन हुए समझौते के बाद, यहां पर इस परियोजना के अंतर्गत जिलों में 25 लाख किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। इससे न केवल कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी, बल्कि राज्य की 40% आबादी को भी पेयजल की सुविधा होगी।

लाभार्थियों को मिलने वाले लाभ

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने बताया कि इस परियोजना से किसानों को बड़ा लाभ होगा, उन्हें सिंचाई की सुविधा और पेयजल की सुरक्षा मिलेगी। इससे कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी और किसानों की आय में भी वृद्धि होगी। इस परियोजना के तहत आने वाले औद्योगिक क्षेत्रों में नए रोजगार के अवसर बनेंगे, जिससे जनता को भी काफी फायदा होगा।

ERCP परियोजना – महत्वपूर्ण बिंदु

विषयविवरण
परियोजना का नामEastern Rajasthan Canal Project (ERCP)
आयोजकराजस्थान सरकार
उद्देश्यपेयजल सुरक्षा में सुधार करना, 2 लाख 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना
प्रभावित जिलेझालावाड़, कोटा, बूंदी, बारां, सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली, भरतपुर, दौसा, अलवर, जयपुर, अजमेर, और टोंक
सिंचाई की सुविधालगभग 25 लाख किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी
पेयजल सुविधाराज्य की लगभग 40% आबादी को पेयजल की सुविधा मिलेगी

पेयजल सुरक्षा और किसानों का लाभ

यह परियोजना किसानों के लिए एक बड़ी राहत होगी, जिन्हें सिंचाई की सुविधा मिलने से उनका कृषि उत्पादन बढ़ेगा और इससे उनकी आय में भी सुधार होगी। इसके अलावा, इस परियोजना से प्रभावित भू-भागों में नए रोजगार के अवसर भी उत्पन्न होंगे, जिससे आर्थिक विकास होगा।

राजस्थान में ERCP परियोजना के माध्यम से, सरकार ने पेयजल सुरक्षा में बड़ा कदम उठाया है, जिससे किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी और नए रोजगार के अवसर बनेंगे। इससे राजस्थान का कृषि सेक्टर मजबूत होगा और जनता को पेयजल की सुविधा बढ़ेगी। हम इस प्रयास की सराहना करते हैं और उम्मीद है कि इससे राजस्थान की आर्थिक विकास में मदद मिलेगी।

Leave a Comment